Chhattisgarh

सुश्री शालिनी गुप्ता को राज मोहिनी भवन अंबिकापुर में मिला राज्य स्तरीय माता चंद्रसेना नारी शक्ति अवॉर्ड

सुश्री शालिनी गुप्ता को राज मोहिनी भवन अंबिकापुर में मिला राज्य स्तरीय माता चंद्रसेना नारी शक्ति अवॉर्ड

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के बगीचा विकासखंड की सुश्री शालिनी गुप्ता को राज्य स्तरीय माता चंद्रसेना नारी शक्ति सम्मान 2024 से सम्मानित किया गया,यह सम्मान में पूरे छत्तीसगढ़ से 25 सर्वश्रेष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता को उनके सामाजिक क्षेत्र में उनके कार्यों को लेकर दिया गया, रौनियार दर्पण परिवार छत्तीसगढ़ द्वारा छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों से समाजसेवा, सिनेमा, चिकित्सा, शोध एवं अनुसंधान आदि के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 25 युवाओं, बेटियों, महिलाओं को यह अवार्ड दिया गया । 

इस अवार्ड समारोह में शालिनी के दादा श्री बैजनाथ गुप्ता,दादी श्रीमती कौशल्या गुप्ता पिता श्री रामनिवास गुप्ता,माता श्रीमती संतोषी गुप्ता ने अपनी बेटी के आत्मविश्वास के रूप में उनके साथ रहकर बेटी हम सभी का अभिमान है इसका साक्षात उदाहरण प्रस्तुत कि है,

 

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की बगीचा कि शालिनी गुप्ता को उनके सामाजिक कार्यों के लिए यह अवार्ड प्रदान किया गया, शालिनी को समाज सेवा में रुचि होने के कारण 2022 में एमएसडब्ल्यू की शिक्षा पूरी की और भविष्य में सामाजिक सेवा के क्षेत्र में कार्य करने का निर्णय लिया है, और 7-8 सालों से निरंतर निस्वार्थ भाव से सामाजिक गतिविधियों को लेकर के कार्य कर रही है सुश्री शालिनी गुप्ता छत्तीसगढ़ राज्य में समाज सेवा के क्षेत्र में एक जाना पहचाना चेहरा है। संस्था “रानी दुर्गावती मंडल” की संस्थापक है। इस मंडल को यूनिसेफ द्वारा उत्कृष्ट कार्य हेतु सम्मानित किया जा चुका है। स्पष्ट है कि शालिनी अत्यंत ऊर्जावान, सक्रिय और संवेदनशील व्यक्तित्व है, जिसने कम उम्र में ही समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय मुकाम हासिल कर लिया है। 

उसने अपने परिवार,रौनियार दर्पण परिवार,रामकृष्ण आश्रम बगीचा,नेहरू युवा केंद्र संगठन से प्रोत्साहन पाकर स्वच्छ भारत अभियान सहित आजादी के अमृत महोत्सव में भरपूर योगदान दिया है। 

नेहरू युवा केंद्र के श्रीकांत पांडे सर के मार्गदर्शन में उसने विभिन्न देशव्यापी सामाजिक कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं को अपने जिले एवं प्रदेश में नया आयाम दिया एवं कई पुरस्कार बटोरे हैं। शालिनी ने राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय युवा संसद प्रोग्राम में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया तथा दिल्ली में भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के समक्ष छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। राष्ट्रीय प्रतिष्ठा युवा संगठन द्वारा स्थापित *स्वामी विवेकानंद राष्ट्रीय यूथ अवार्ड* पाने वाली छत्तीसगढ़ की एकमात्र व्यक्तित्व हैं,शालिनी को जनवरी 2023 में *प्राइड ऑफ यंग हिंदुस्तान अवार्ड मुंबई में*,अगस्त 2023 में *नेशनल यूथ ब्रिलिएंट अवार्ड दिल्ली में* मिला है।

इतना ही नहीं शालिनी गुप्ता ने समाजसेवी श्री यतींद्र गुप्ता जी से प्रेरित होकर कोविड वैश्विक महामारी के दौरान कोरोना पीड़ित नागरिकों को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा परामर्श देने हेतु *”नमस्ते डॉक्टर” कार्यक्रम* चलाया। इसी दौरान *”हेलो सर” कार्यक्रम* के माध्यम से उसने neet एवं jee के छात्रों को शैक्षणिक परामर्श देने में उल्लेखनीय सहभागिता निभाई।

शालिनी गुप्ता के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ की समाज सेवी संस्था “रौनियार दर्पण” ने ग्रामीण नारी प्रतिभा को सशक्त बनाने के लिए “स्वतंत्र नारी”, बेटियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए “सजग नारी” एवं पारिवारिक समरसता बनाए रखने के लिए “स्नेहिल नारी” जैसे छोटे किन्तु उपयोगी कार्यक्रम चलाए, जिसने सैकड़ों परिवारों को लाभान्वित किया है।

उसने समाज एवं परिवार में बुजुर्गों को उचित सम्मान देने के लिए “वरिष्ठ परमश्री अभिनंदन” जैसा सराहनीय कार्यक्रम भी चलाया है जिसकी समाज में अनेकानेक प्रशंसा हुई है।

शालिनी गुप्ता जरूरतमंदों के लिए रक्तदान भी कर चुकी है

इसको छत्तीसगढ़ nyk के स्टेट डायरेक्टर के द्वारा *सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय स्वयं सेविका* पुरूस्कार और में अनेकों सम्मान से सम्मानित किया गया है। अभी वर्तमान में शालिनी *Government Ram Bhajan Rai NES Pg college jashpur* में कार्यरत हैं। यह सम्पूर्ण सम्मान शालिनी के संपूर्ण परिवार के प्रोत्साहन, सहयोग एवं रौनियार दर्पण परिवार के प्रोत्साहन का ही परिणाम है।neeraj,harit,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!